नाटो ने हंगरी से त्वरित अनुसमर्थन का आग्रह किया, स्वीडन ने तुर्की की संसदीय कार्रवाई की सराहना की

नाटो ने हंगरी से तेजी से अनुमोदन के लिए आग्रह किया, स्वीडन ने तुर्की की संसदीय कार्रवाई की सराहना की, नाटो महासचिव ने हंगरी से नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन की बोली का तेजी से अनुमोदन करने का आह्वान किया, क्योंकि तुर्की की संसद अनुमोदन पर बहस कर रही है। स्वीडन की सदस्यता की मंजूरी से गठबंधन मजबूत होगा और क्षेत्रीय सुरक्षा बढ़ेगी, जो इस क्षेत्र में एक रणनीतिक भागीदार के रूप में स्वीडन के बढ़ते महत्व को दर्शाता है।

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग हंगरी से आग्रह कर रहे हैं कि वह बिना किसी देरी के नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन की बोली की पुष्टि करे। अब तक, तुर्की और स्वीडन को छोड़कर सभी नाटो सदस्यों ने सदस्यता के लिए स्वीडन के प्रयास को मंजूरी दे दी है। स्टोल्टेनबर्ग हंगरी से अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने और हंगरी की संसद से अनुसमर्थन के पक्ष में मतदान करने का आह्वान कर रहे हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने स्वीडन की नाटो सदस्यता का आवेदन संसद में प्रस्तुत किया। हंगरी के राष्ट्रपति कातालिन नोवाक का कहना है कि स्वीडन की बोली को मंजूरी देना हंगरी की संसद पर निर्भर है। हालाँकि, हंगरी के कुछ सांसदों का तर्क है कि स्वीडन हंगरी की संसद के कामकाज की आलोचना करता रहा है।

स्वीडन और फ़िनलैंड दोनों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के जवाब में अपनी गुटनिरपेक्ष नीतियों को त्यागने के बाद नाटो में शामिल होने का अनुरोध किया है। फिनलैंड अप्रैल में नाटो का 31वां सदस्य बना। दूसरी ओर, स्वीडन स्टॉकहोम के लिए नाटो सदस्यता को मंजूरी देने वाले विधेयक पर बहस करने के लिए तुर्की की संसद का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। स्वीडिश विदेश मंत्री टोबियास बिलस्ट्रॉम इसकी सराहना करते हैं और नाटो सदस्य बनने के लिए उत्सुकता से उत्सुक हैं।

तुर्की की संसद में बहस स्वीडन के लिए नाटो सदस्यता प्रक्रिया की शुरुआत का प्रतीक है। नाटो में शामिल होने में स्वीडन की रुचि सामूहिक सुरक्षा और रक्षा सहयोग के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यदि मंजूरी मिल जाती है, तो स्वीडन की सदस्यता गठबंधन को मजबूत करेगी और क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ाएगी।

स्वीडन के लिए नाटो सदस्यता की मंजूरी को नाटो, उसके सहयोगियों और क्षेत्रीय स्थिरता के साथ उसके संबंधों के लिए एक सकारात्मक कदम के रूप में देखा जाता है। यह क्षेत्र में एक रणनीतिक भागीदार के रूप में स्वीडन के बढ़ते महत्व को भी दर्शाता है। स्वीडन की संभावित नाटो सदस्यता का क्षेत्रीय सुरक्षा और रक्षा क्षमताओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वीडन के आधिकारिक तौर पर नाटो सदस्य बनने से पहले अभी भी आगे की प्रक्रियाओं और बातचीत की आवश्यकता है। यह नाटो सदस्यता की दिशा में स्वीडन की राह में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

Leave a Comment