विराट कोहली ने 50वें वनडे शतक के साथ बनाया अपराजेय रिकॉर्ड, आईसीसी विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाए

विराट कोहली ने अपना 50वां वनडे शतक बनाकर एक अपराजेय रिकॉर्ड के साथ क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। सचिन तेंदुलकर के पिछले मील के पत्थर को पीछे छोड़ते हुए, कोहली ने केवल 277 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, जिससे उनके पूर्ववर्तियों को आश्चर्य हुआ। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में खिलाड़ियों के बीच उच्चतम औसत और रन चेज़ में असाधारण प्रदर्शन के साथ, आईसीसी विश्व कप 2023 रन-स्कोरिंग में कोहली का प्रभुत्व निर्विवाद है। जैसे-जैसे वह रिकॉर्डों को फिर से लिखना और खेल पर अपनी छाप छोड़ना जारी रखता है, ऐसी संभावना है कि उसकी उल्लेखनीय उपलब्धि को कभी भी पार नहीं किया जा सकता है।

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। कोहली ने अपना 50वां शतक केवल 277 पारियों में बनाया, जो तेंदुलकर की तुलना में और भी प्रभावशाली है, जिन्होंने समान उपलब्धि हासिल करने के लिए 451 पारियां लीं।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 या उससे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में कोहली का औसत न केवल 58.69 सबसे अधिक है, बल्कि वह रन चेज़ में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए भी जाने जाते हैं। रन चेज़ में उनका 65.49 का औसत इतिहास में सबसे अधिक है।

इन असाधारण उपलब्धियों के बावजूद, कोहली विनम्र बने हुए हैं और मानते हैं कि तेंदुलकर महानतम हैं। वह खुद को उस महान क्रिकेटर से कमतर मानते हैं, जिनके पास अभी भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक 18,426 रनों का समग्र रिकॉर्ड है, जबकि कोहली के पास वर्तमान में 13,784 रनों का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

कोहली ने जिस भी देश में खेला है, वहां उनके शतक बने हैं, जिनमें से अधिकांश भारत में बने हैं। अपने करियर के दौरान उनकी निरंतरता भी ध्यान देने योग्य है, खासकर 2010 के दौरान जहां उनका औसत 60 का था और उन्होंने 42 शतक बनाए थे।

कोहली न केवल सभी प्रकार के गेंदबाजों के खिलाफ प्रभावी हैं, बल्कि उन्होंने लेग स्पिनरों के खिलाफ भी असाधारण कौशल दिखाया है, उनके खिलाफ 78 की औसत से प्रभावशाली है।

कोहली और अन्य खिलाड़ियों के बीच मौजूदा अंतर और इस प्रारूप के भविष्य को लेकर अनिश्चितता को देखते हुए ऐसी संभावना है कि उनका 50 शतकों का रिकॉर्ड कभी नहीं टूट पाएगा।

2023 क्रिकेट विश्व कप में कोहली ने टॉप परफॉर्मर के तौर पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. वह वर्तमान में टूर्नामेंट में अग्रणी रन-स्कोरर हैं, उनके नाम पर 711 रन हैं। उन्होंने वनडे विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है और तेंदुलकर के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में अन्य उल्लेखनीय बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक, न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और डेरिल मिशेल और भारत के रोहित शर्मा शामिल हैं।

2023 क्रिकेट विश्व कप में कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है, उनका औसत 101.57 और स्ट्राइक रेट 90.68 है। टूर्नामेंट में अब तक उनका सर्वोच्च स्कोर 117 रन है।

कुल मिलाकर क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली की उपलब्धियां असाधारण से कम नहीं हैं। उनकी प्रतिभा, निरंतरता और रिकॉर्ड-तोड़ प्रदर्शन ने उन्हें सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में से एक के रूप में मजबूती से स्थापित किया है।

Leave a Comment