हरिद्वार-ऋषिकेश गंगा कॉरीडोर से यात्रियों को मिलेगी राहत

हरिद्वार-ऋषिकेश गंगा कॉरीडोर से यात्रियों को मिलेगी राहत, काशी और उज्जैन की तरह विकसित होगी देवभूमि भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी करन नगर ने बताया कि हरिद्वार-ऋषिकेश गंगा कॉरीडोर परियोजना के तहत हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इस परियोजना के अंतर्गत, यात्रियों को विभिन्न सुविधाएं और विकासित होंगे देवभूमि के काशी और उज्जैन की तरह। जानें इस अद्भुत परियोजना के बारे में और इसके लाभों के बारे में विस्तार से।

उत्तराखंड के हरिद्वार और ऋषिकेश शहरों को बेहतर बनाने के लिए हरिद्वार ऋषिकेश पुनर्विकास कंपनी लिमिटेड नामक एक विशेष कंपनी बनाई गई है। प्रभारी महत्वपूर्ण लोग इन शहरों की योजना बनाने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं, जो धर्म और आध्यात्मिकता में विश्वास करने वाले लोगों के लिए बहुत खास हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई.

सरकार उत्तराखंड के हरिद्वार और ऋषिकेश शहरों को काशी और उज्जैन की तरह और अधिक सुंदर बनाना चाहती है। उन्होंने परियोजना में मदद के लिए हरिद्वार ऋषिकेश पुनर्विकास कंपनी लिमिटेड नामक एक विशेष कंपनी बनाई। यह कंपनी अगले दो साल में योजना बनाकर शहरों में बदलाव करेगी. सरकार ने एक बैठक में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी और अब उन्होंने इसे पूरा करने के लिए कंपनी बनाई है। उन्होंने सीईओ और अन्य अधिकारियों सहित महत्वपूर्ण लोगों को कंपनी का हिस्सा बनने के लिए चुना है। कंपनी शहरों के लिए योजनाएं बनाने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त करेगी। जिन क्षेत्रों में बदलाव किया जाएगा उनमें देवीपुरा से भूपतवाला, हरकी पैड़ी, कनखल और भूपतवाला से सप्तऋषि आश्रम शामिल हैं।

सरल शब्दों में कहें तो, ऋषिकेश में तपोवन नामक एक बड़ा क्षेत्र, साथ ही रेलवे स्टेशन क्षेत्र, आईएसबीटी क्षेत्र और त्रिवेणी घाट जैसे अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को कुछ खास में शामिल किया गया है। चौरासी कुटी नामक एक अन्य स्थान, जो राजाजी टाइगर रिजर्व का हिस्सा है, भी बेहतर और अधिक सुंदर हो जाएगा।