अलर्ट : उत्तराखंड में जारी हुआ कोरोना को लेकर अलर्ट, अस्पतालों को जारी एडवाइजरी

कोरोना काल के गुजर जाने के कुछ समय बाद एक बार फिर कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है। जिसके कारण देश और दुनिया अलर्ट मोड पर है। देश के साथ ही उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है और साथ ही राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य के अस्पतालों को भी दिशा–निर्देश दिए गए है |

2020 में कोरोना वायरस के आने के बाद से ही कोरोना के अलग–अलग रूप सामने आते रहे है। कोरोना के सभी रूप जानलेवा नही होते है। लंबे समय से राज्य में कोरोना का कोई भी मरीज सामने नही आया है। लेकिन देश के अन्य राज्यों में कोरोना के नए वेरियंट सामने आने के बाद के केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी राज्यों को अलर्ट रहने और सर्विलांस बढ़ने के निर्देश दिए गए है।

केरल में मिला कोरोना के नए वेरियंट का पहला मामला |
कोरोना के नए वेरिएंट आने के बाद देश में पहला मामला केरल में पाया गया है। जिसके बाद केंद्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट का नाम के जेएन.1 है, जिससे बचाव एवं रोकथाम के लिए दिशा–निर्देश जारी किए गए हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने जारी की एडवाइजरी |
प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव ने राज्य के अस्पतालों में आने वाले सांस फेफड़े और हृदय रोगियों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि राज्य में अभी तक कोरोना के नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। केरल में वेरिएंट का मामला सामने आने के बाद केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना के नए रूप को लेकर सभी राज्य को अलर्ट जारी किया गया था जिसके चलते उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर आर राजेश कुमार की ओर से भी एडवाइजरी जारी की गई है।

अस्पतालों में हों जांच के प्रबंध |
राज्य के अस्पतालों को दिए गए निर्देशों में चिकित्सालय स्तर पर सभी तैयारी सुनिश्चित की जाने, अस्पतालों में जांच, इलाज और दवाओं का प्रबंध किए जाने पर अधिक जोर दिया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनता से भी इनफ्लुएंसर जैसी बीमारी और सांस से संबंधित संक्रमण होने पर प्रतिष्ठित डॉक्टर से सलाह लेने और परामर्श के बाद ही दवाई लेने की सलाह दी गई है आपको बता दें कि पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी ताकि कोरोना के नए वेरिएंट की जानकारी मिल सके। साथ ही जनता से अपील की गई है कि वह एहतियात बरते, भीड़भाड़ वाली जगह पर मास्क जरूर लगाए, शारीरिक दूरी बनाए रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।