तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के ‘अश्लील’ भाषण को यौन शिक्षा बताया

हालिया विवाद में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लड़कियों की शिक्षा और जनसंख्या नियंत्रण पर की गई टिप्पणी से आक्रोश फैल गया है। जहां कुछ लोगों को ये टिप्पणियां मनोरंजक लगीं, वहीं महिला सदस्य असहज दिखीं। हालांकि, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कुमार का बचाव करते हुए कहा है कि वह यौन शिक्षा पर चर्चा कर रहे थे, कोई अश्लील भाषण नहीं दे रहे थे. राष्ट्रीय महिला आयोग ने तत्काल माफी की मांग की है, जबकि बिहार भाजपा ने कुमार द्वारा इस्तेमाल की गई अपमानजनक भाषा की निंदा की है। विपक्षी दलों ने उनकी टिप्पणियों को अभद्र और अपमानजनक बताते हुए उनकी आलोचना की है और उनके इस्तीफे की मांग की है।

लड़कियों की शिक्षा और जनसंख्या नियंत्रण पर विवादित बयान देकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुश्किल में फंस गए हैं। जहां कुछ सदस्यों को उनकी टिप्पणी मनोरंजक लगी, वहीं महिला सदस्य असहज दिखीं।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कुमार का बचाव करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वास्तव में यौन शिक्षा पर चर्चा कर रहे थे न कि अश्लील भाषण दे रहे थे। हालाँकि, राष्ट्रीय महिला आयोग आश्वस्त नहीं हुआ और उसने कुमार से तत्काल माफी की मांग की।

बिहार भाजपा ने भी कुमार द्वारा इस्तेमाल की गई अपमानजनक भाषा की निंदा की और इसे महिलाओं के खिलाफ “अपमानजनक कृत्य” बताया। भाजपा सहित विपक्षी दलों ने कुमार की टिप्पणियों को “अश्लील” और अपमानजनक बताया।

कुमार ने यह कहकर अपने बयान को स्पष्ट करने की कोशिश की कि बिहार की प्रजनन दर 4.2 से गिरकर 2.9 प्रतिशत हो गई है। हालाँकि, यादव ने आगे बताया कि कुमार की टिप्पणियों को किसी और चीज़ के बजाय स्कूलों में सिखाई जाने वाली यौन शिक्षा के संदर्भ में समझा जाना चाहिए।

अप्रत्याशित रूप से, भाजपा ने कुमार के इस्तीफे की मांग की और उन्हें राजनीति में सबसे अशिष्ट नेता करार दिया। राष्ट्रीय महिला आयोग भी आलोचना में शामिल हो गया और कुमार के बयानों को महिलाओं के अधिकारों और विकल्पों के प्रति प्रतिगामी और अपमानजनक बताते हुए इसकी निंदा की। उन्होंने मुख्यमंत्री से उनकी असंवेदनशील टिप्पणी के लिए औपचारिक माफी की मांग की।

विवाद लगातार जारी है और यह देखना बाकी है कि कुमार माफी के लिए बढ़ते दबाव का जवाब कैसे देंगे।

Leave a Comment